Pitru Paksha 2024- पितृ पक्ष का तृतीया श्राद्ध है आज, जानें तर्पण और पिंडदान की सही विधि

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में श्राद्ध करने का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि इस दौरान पितर स्वर्ग से उतरकर पृथ्वी पर आते हैं और अपने परिवार के पास जाते हैं. पितृ पक्ष में यदि श्राद्ध, पिंडदान और तर्पण विधिवत किया जाए तो दिवंगत आत्माओं को शांति मिलती है और वे सुखी संतुष्ट होकर लौट जाते हैं. आज पितृ पक्ष का तीसरा दिन है इसलिए इसे तृतीया श्राद्ध और तीज श्राद्ध के नाम से भी जाना जाता है. तो आइए जानते हैं कि तृतीया श्राद्ध करने की विधि, मुहूर्त और महत्व क्या है.

तृतीया श्राद्ध कर्म के मुहूर्त (Tritiya Tithi Shradh 2024 Muhurat)

कुतुप मूहूर्त -आज सुबह11 बजकर50 मिनट से दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक

रौहिण मूहूर्त -दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से दोपहर 1 बजकर 27 मिनट तक

अपराह्न काल -दोपहर 1 बजकर 27 मिनट से दोपहर 3 बजकर54 मिनट तक

तृतीया श्राद्ध करने की विधि

श्राद्ध करने वाले जातक सबसे पहले नित्यकर्म करके स्नान करें, और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. इसके बाद तर्पण पिंडदान आदि कर्म करें. पितरों को गंगाजल, जौ, तुलसी व शहद मिश्रित जल देने के बाद उनके नाम से दीपक जलाएं. तृतीया श्राद्ध पर गाय, कौवा, चींटी आदि के लिए भोजन का एक अंश निकालने के बाद तीन ब्राह्मणों को भी भोजन कराएं. इन जीवों को भोजन देते समय अपने पितरों का स्मरण करें, और मन में ही उनसे भोजन ग्रहण करने के लिए प्रार्थना करें. श्राद्ध कर्म संपन्न करने के बाद ब्राह्मण को अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान दक्षिणा दें. यदि इस दिन आप किसी गरीब की भी सहायता कर सकें, तो इससे आपके पितरों को विशेष प्रसन्नता होगी.

Advertisement

तृतीया श्राद्ध का महत्व

जिन पूर्वजों की मृत्यु तृतीया तिथि पर हुई है, तृतीया श्राद्ध उनके लिए विशेष महत्वपूर्ण है. तृतीया श्राद्ध अभिजित, कुतुप या रौहिण मुहूर्त में करना उपयुक्त माना जाता है. शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, पितृ पक्ष में किए गए श्राद्ध, पिंडदान व तर्पण से न केवल पितरों की आत्मा को शांति मिलती है, बल्कि श्राद्ध करने वाले परिवार में भी सुख-समृद्धि, उत्तम संतान की प्राप्ति, पारिवारिक सामंजस्य और नौकरी-व्यापार में तरक्की बनी रहती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, दिखा रहा अमेरिकी क्रिप्टोकरेंसी का ऐड

News Flash 20 सितंबर 2024

सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, दिखा रहा अमेरिकी क्रिप्टोकरेंसी का ऐड

Subscribe US Now